शुक्रवार, फ़रवरी 17, 2023

हम बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

हम बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकते हैं?

आजकल छात्रों को वहां बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी की जा रही है, इसलिए इस समय में सबसे अधिक बार पूछे जाने वाले प्रश्न यह हैं कि हम बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकते हैं।  कई छात्र वहां परीक्षा के बारे में चिंतित हैं और वे परीक्षा के बारे में तनाव में हैं।  यहां हम परीक्षा की तैयारी के बारे में कुछ सुझाव दे सकते हैं।

अगर छात्र ने अपना कोर्स अच्छे से पूरा किया है, तो चिंता की कोई बात नहीं है।  लेकिन अगर किसी छात्र ने अपना कोर्स अच्छी तरह से पूरा नहीं किया है, तो उसे ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

परीक्षा की तैयारी के बारे में यहां कुछ विषय दिए गए हैं:-
1. सबसे पहले उन प्रश्नों पर ध्यान दें जो आपने पूरे कर लिए हैं।  इस तरह आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ा हुआ रहेगा।
2. यदि आपने अधिक बेहतर तैयारी नहीं की है तो आपको उन प्रश्नों को तैयार करने की आवश्यकता है जो हल करने या याद करने में बहुत आसान और सरल हैं।
3. जब कुछ उत्तर तैयार हो जाएं तो उस उत्तर के नीचे तारीख लिखें और नियमित अंतराल के बाद उन्हें दोहराते रहें।
4. शुरुआत में सरल उत्तरों को हल करें और याद करें और उसके बाद धीरे-धीरे कठिन प्रश्नों-उत्तरों को याद करें।
5. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र एकत्र करें और उनका अभ्यास करें।  यदि आप किसी प्रश्न को हल करने में बहुत कठिन महसूस करते हैं, तो उत्तर को कुछ भागों में विभाजित करें और उन्हें दो या अधिक बार में याद करें।
6. सभी प्रकार के प्रश्नों का अभ्यास करें।  आमतौर पर छात्र वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों पर ध्यान नहीं देते हैं।  आपको सभी प्रकार के प्रश्नों की तैयारी करनी चाहिए।
7. जानिए इस साल आने वाले प्रश्न पत्रों का ब्लूप्रिंट।  ब्लूप्रिंट में अध्याय, अंक और पूछे जाने वाले प्रश्न के प्रकार का उल्लेख किया गया है।  इसलिए, ब्लूप्रिंट के अनुसार अपनी परीक्षा की तैयारी करें।  कई बार कुछ चैप्टर या चैप्टर वाले हिस्से को बाहर कर दिया जाता है, आप उस चैप्टर को छोड़ सकते हैं।
8. इन दिनों में पूरी नींद लें।  लेकिन अपने 24 घंटों की गणना करें और अपने अध्ययन के लिए अधिक गुणवत्ता पूर्ण समय दें।  वैकल्पिक रूप से प्रश्नों को याद करने और गणित के प्रश्नों को हल करने से आप अपना मूड बदल सकते हैं।
9. गुणवत्‍ता पूर्ण आहार लें।  भारी भोजन को नज़रअंदाज़ करें।  पानी ठीक से पियें।  और मन में किसी भी तरह की चिंता आने से बचें।
10. वास्तविक परीक्षा में बैठने से पहले अपने सामने कम से कम एक से दो प्रश्नपत्र हल करें।
11. परीक्षा में जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त पेन, पेंसिल और आपका प्रवेश पत्र भी है।  हो सके तो इन सबको अलग ड्रॉइंग बॉक्स में रख दें।  लेकिन कलम की स्याही जांचना न भूलें।
12. परीक्षा में आपको पहले आसान प्रश्नों को हल करना चाहिए।  अपनी उत्तर पुस्तिका के बाएँ और दाएँ में उचित स्थान छोड़ें।  अपनी उत्तर पुस्तिका परीक्षक को सौंपने से पहले यह जांच लें कि आपने सभी प्रश्न पूरे कर लिए हैं या नहीं।

मुझे उम्मीद है कि हमें अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करनी चाहिए, यह प्रश्न हल हो गया होगा।  हमें आशा है कि आप आसानी से उत्तर देंगे।  बेहतर परिणाम के लिए बहुत-बहुत बधाई।

तनावमुक्त जीवन कैसे जियें?

तनावमुक्त जीवन कैसेजियें? तनावमुक्त जीवन आज हर किसी का सपना बनकर रह गया है. आज हर कोई अपने जीवन का ऐसा विकास चाहता है जिसमें उसे कम से कम ...